Welcome to Martfury Online Shopping Store !

हनुमान जी की संपूर्ण जानकारी और कहानियाँ | त्रेता युग से कलयुग तक

कालनेमि का वध

रावण ने कालनेमि नामक राक्षस को हनुमान जी को रोकने के लिए भेजा। कालनेमि ने साधू का वेश बनाया और श्री राम का जाप करने लगा। हनुमान जी ने राम का नाम सुना तो रुक गए। तब कालनेमि बोला कि तुम हनुमान हो और संजीवनी बूटी लेने आये हो। हनुमान जी ने जाना कि साधू अन्तर्यामी लगते हैं। कालनेमि ने पल भर में द्रोंगिरी पर्वत पर पहुचाने का आश्वासन दिया और कहा कि पास की झील में जाकर पहले हनुमान जी नहा लें। साधू की बात मान कर हनुमान जी नहाने चले गए। वहां एक मगरमच्छ से उनका युद्ध हुआ और वो मारा गया। वो मगरमच्छ एक अप्सरा में परिवर्तित हो गया। अप्सरा ने कहा कि उसका नाम धन्यमाली है और हनुमान जी के कारण उसका श्राप नष्ट हो गया। उसने बताया कि साधू एक दैत्य है और वो हनुमान जी को मारने के प्रयोजन से यहाँ आया है।

हनुमान जी ने कालनेमि का वध कर दिया और द्रोंगिरी पर्वत की ओर चले गए।

 

भरत का हनुमान जी पर प्रहार

द्रोंगिरी पर्वत पहुँच कर हनुमान जी ने देखा कि संजीवनी बूटी को पहचानना बहुत मुश्किल है इसलिए उन्होंने पूरा पर्वत ही उठा लिया।

भरत अयोध्या के बाहर जंगल में थे। उन्होंने देखा कि एक वानर पहाड़ उठाये उड़ रहा है। उन्हें मायावी दानव जान कर अपने तीर से प्रहार कर दिया। तीर लगते ही हनुमान जी लड़खड़ा गए और उनके मुख से श्री राम का नाम निकला। श्री राम का नाम सुनकर भरत जी को अहसास हुआ कि उनसे भूल हो गयी। हनुमान जी ने लक्ष्मण जी के विषय में बताया तो भरत ने उन्हें अपने वाण पर बैठा कर पल भर में श्री राम के पास पहुंचा दिया।

 

लक्ष्मण का सचेत होना और मेघनाद का अंत

संजीवनी बूटी की मदद से लक्ष्मण जी सचेत हो गए और मेघनाद से युद्ध करने के लिए तत्पर थे। मेघनाद ने जब ये खबर सुनी तो वो माता का यज्ञ करने चला गया। अगर यज्ञ सफल होगा तो मेघनाद अपराजित हो जायेगा। देवताओं को भय हुआ और उन्होंने ये बात हनुमान जी को कही। हनुमान जी ने सभी योद्धाओं के साथ मिल कर मेघनाद के सामने उसे अपशब्द कहने शुरू कर दिया। जब उसके धैर्य की सीमा समाप्त हो गयी तो उसने शस्त्र उठा लिए और उसका यज्ञ भंग हो गया। लक्ष्मण जी के साथ युद्ध में मेघनाद मारा गया। श्री राम ने वीर मेघनाद के शव को सम्मान सहित लंका पहुँचाया।

हनुमान जी संजीवनी बूटी लाते हुए

 

रावण का ग्रहों को कैद करना

रावण के पतन पर सभी ग्रह उसका अपमान करने लगे। स्वयं को सर्वशक्तिमान बता कर उसे उसकी कुंडली सिखाने लगे। क्रोध में बलशाली रावण ने सभी ग्रहों को बंदी बना लिया। जो शनि सभी को तडपा सकता है उसे अपनी माया शक्ति में बाँध कर असहाय कर दिया और दिखा दिया कि रावण के बल के आगे ना तो कोई कुंडली है और ना ही कोई ग्रह।

हनुमान जी को जब ये बात पता चली तो उन्होंने अपनी शक्ति से रावण की मायाशक्ति को समाप्त कर दिया और सभी ग्रहों को मुक्त कर दिया। प्रसन्न हो कर शनिदेव ने वचन दिया कि जब कोई शनिवार को हनुमान जी की पूजा करेगा उस पर शनि देव हमेशा प्रसन्न रहेंगे और वो उनकी साडेसाती से मुक्त रहेगा।

Page: 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 13 14 15 16 17 18 19 20 21 22 23 24 25 26 27 28 29 30 31 32

Leave a Comment
Share
Published by
krishnakutumbapp

Recent Posts

स्कन्द षष्ठी व्रत 2018 | महिषघ्नी व्रत 2018

स्कन्द षष्ठी व्रत 2018 वाराह पुराण के अनुसार स्कन्द षष्ठी व्रत, पंचमी को किया जाता…

6 years ago

जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा 2018 – श्री जगदीश रथ यात्रा – भगवान रथोत्सव

आषाढ़ शुक्ल द्वितीया को जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा निकलती है। इस रथ यात्रा में जगन्नाथ…

6 years ago

महर्षि वाल्मीकि की कथा | कैसे बना एक क्रूर डाकू रामायण का रचयिता? जानें

महर्षि वाल्मीकि की कथा ये दर्शाती है कि मनुष्य जैसा दिखता है ज़रूरी नहीं कि…

6 years ago

करवीर व्रत 2018 | पार्वती पूजा | शिव पूजा | उमा ब्राह्मणी व्रत

करवीर व्रत 2018 Read Karveer Vrat story in English भविष्योत्तर पुराण के अनुसार ज्येष्ठ शुक्ल…

6 years ago

Dioses Hindúes – Una Introducción – Exclusivamente para los Españoles

Los españoles son excelentes personas y recibimos muchas apreciaciones sobre nuestra publicación en hindi. Así…

6 years ago

व्रत का सही मतलब समझें वेदों के अनुसार – व्रत क्या होता है?

किसी भी कार्य को करने की अपनी विधि और नियम होते हैं और अगर वह…

6 years ago